Best Homeopathic Medicines for Constipation?

Best Homeopathic Medicines for Constipation?

कब्ज के लिए होम्योपैथिक दवाएं सभी आयु वर्ग के व्यक्तियों में कब्ज के इलाज में बेहद प्रभावी हैं। तीव्र और साथ ही कब्ज के पुराने मामले होम्योपैथिक उपचार के लिए आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करने के लिए जाने जाते हैं। कब्ज के लिए होम्योपैथी से आंत्र की गतिशीलता में सुधार होता है। वास्तव में, वे दीर्घकालिक कब्ज से उत्पन्न होने वाले बवासीर और गुदा विदर जैसी स्थितियों का भी इलाज करते हैं। ये दवाएं प्रतिकूल दुष्प्रभावों से प्राकृतिक और सुरक्षित हैं। Nux Vomica, Bryonia Alba, Alumina, Opium, और Silicea इस श्रेणी की कुछ जानी-मानी दवाएँ हैं।


कब्ज के लिए होम्योपैथिक दवाएं

1. नक्स वोमिका - अप्रभावी आग्रह और स्कैंटी मल के लिए अप्रभावी आग्रह के साथ अपर्याप्त मल के कब्ज के मामलों में नक्स वोमिका सबसे प्रभावी दवाओं में से एक है। एक व्यक्ति जिसे नक्स वोमिका को निर्धारित करने की आवश्यकता होती है, वह बहुत बार बहुत कम मात्रा में मल त्याग करता है। मल असंतोषजनक और अपर्याप्त है। एक दिन में कई बार मल पास करने के बाद भी, कभी भी "किया हुआ" महसूस नहीं होता है। कब्ज के साथ पेट दर्द भी हो सकता है। नक्स वोमिका भी एक गतिहीन जीवन शैली वाले व्यक्तियों में कब्ज के इलाज के लिए दवा का एक अच्छा विकल्प है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, यह कब्ज से बवासीर का प्रभावी इलाज करता है। 2. ब्रायोनिया एल्बा - शुष्क, कठोर, मल के रूप में मल के लिए कब्ज के लिए कठिन, सूखा मल जो गांठ के रूप में गुजरता है, ब्रायोनिया अल्बा कब्ज के लिए सबसे अच्छी दवाओं में से एक माना जाता है। मल सूख जाता है, जैसे कि जलाया जाता है, और बहुत कठिनाई से पारित किया जाता है। कुछ मामलों में पेट की गड़बड़ी भी नोट की जाती है। कब्ज से सिरदर्द भी प्रभावी ढंग से ब्रायोनिया अल्बा के साथ इलाज किया जा सकता है। 3. एल्यूमिना - कब्ज के लिए कोई आग्रह नहीं के साथ पारित करने के लिए दिनों के लिए मल अल्युमिना कब्ज के लिए दवाओं की लंबी सूची में एक और प्रसिद्ध नाम है। एलुमिना के उपयोग के लिए एक मार्गदर्शक विशेषता एक साथ दिनों के लिए मल पारित करने के लिए आग्रह की अनुपस्थिति है। एलुमिना की जरूरत वाले व्यक्ति मल को पारित किए बिना दिन जाएंगे। आंत की कार्रवाई बेहद सुस्त है। आंत में फेकल पदार्थ का एक बड़ा संचय होने पर ही मल पास किया जाता है। एल्यूमिना का उपयोग करने के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण लक्षण मल के नरम होने पर भी मल को पारित करने के लिए अत्यधिक तनाव है। एल्युमिना बच्चों, शिशुओं, बोतल से पिलाने वाले शिशुओं और बुजुर्ग व्यक्तियों में कब्ज के लिए प्रमुख रूप से संकेतित दवा में से एक है। 4. लाइकोपोडियम क्लैवाटम - पेट फूलना और सूजन के लिए लाइकोपोडियम क्लैवाटम उन मामलों में चमत्कार का काम करता है जहां कब्ज पेट फूलना और पेट के फूलने के साथ होता है। बुजुर्ग लोगों में कब्ज के लिए लाइकोपोडियम क्लैवाटम भी सबसे सहायक दवा है। यह चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम में भी बहुत उपयोगी है। 5. सिलिकोसिस - कब्ज के लिए जहां मल का आंशिक रूप से निष्कासित होने के बाद बचाव होता है कब्ज के कुछ मामलों में, मल को आंशिक रूप से निष्कासित किए जाने के बाद पुनरावृत्ति करने के लिए जाना जाता है। ऐसे मामलों में, कब्ज के लिए सिलिकिया सबसे उपयोगी दवा है। मल नरम है, बाहर निकलने के लिए तनाव की आवश्यकता है, लेकिन आंशिक रूप से निष्कासित होने के बाद मलाशय में वापस आ जाता है। गुदा का कसना है। थकावट मल को पारित करने के लिए तनावपूर्ण प्रयासों में भाग लेता है। गुदा में जलन, चुभने वाला दर्द भी उत्पन्न हो सकता है। मासिक धर्म से पहले और उसके दौरान महिलाओं में कब्ज सिलिसिया के उपयोग का एक और मामला बनता है। 6. एंटीमोनियम क्रूडम और पोडोफाइलम पेल्टेटम - जहां कब्ज और दस्त वैकल्पिक
एंटीमोनियम क्रूडम और पोडोफाइलम पेल्टेटम कब्ज के लिए दो प्रमुख दवाएं हैं जो दस्त के साथ वैकल्पिक हैं। एंटीमोनियम क्रूडम कब्ज के लिए एक प्रभावी दवा है जो मलाशय की सूजन, गुदा खुजली और बलगम बवासीर का इलाज करती है। यह बुजुर्गों में कब्ज और दस्त के लिए बेहद उपयोगी है। दवा पोडोफाइलम का वर्णन करते समय बाहर देखने के लिए कुछ अनूठी विशेषताएं, कब्ज और दस्त के अलावा, आंत्र में मरोड़, मल के साथ मलाशय के आगे को बढ़ाव, मिट्टी के रंग का मल या हरे रंग का मल और अत्यधिक आक्रामक मल है।

7. एस्क्युलस हिप्पोकैस्टेनम और कोलिन्सोनिया कैनाडेंसिस - कब्ज के लिए पाइल्स के साथ
बवासीर के साथ कब्ज के मामलों में एस्कुलस हिप्पोकैस्टेनम और कोलिन्सोनिया कैनाडेंसिस ने सबसे उल्लेखनीय वसूली दिखाई है। Aesculus Hippocastanum कब्ज के लिए एक दवा है, जो शुष्क, कठोर, गाँठ वाले स्टूल के साथ दर्दनाक बवासीर के मामले में दी जाती है। मलाशय में फंसी हुई छोटी छड़ियों की सनसनी होती है। चलते समय दर्द बिगड़ सकता है। एस्कुलस हिप्पोकैस्टेनम बवासीर के लिए उपयोगी है जो खून बह रहा है या अंधा प्रकार है। एक गंभीर पीठ के निचले हिस्से में बवासीर की शिकायतें होती हैं, जो इसका इलाज भी करती हैं। कोलिंसोनिया कैनाडेंसिस का उपयोग करने के लिए देखने की विशेषता यह है कि कठोर मल के साथ बवासीर फैलता है। गुदा में खुजली या कसना भी देखा जा सकता है। कब्ज के लिए दवा गर्भावस्था के दौरान कब्ज के लिए अच्छी तरह से संकेत दिया गया है।

8. रतनहिया और नाइट्रिक एसिड - कब्ज के साथ गुदा विदर के लिए
कब्ज के साथ गुदा विदर के लिए रतनहिया और नाइट्रिक एसिड अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त दवाएं हैं। मल पास करते समय गुदा में जलन और दर्द के साथ गुदा विदर के मामले में रतनहिया अधिक उपयोगी है। मल को बड़े प्रयास और तनाव के साथ पारित किया जाता है। मल पारित होने के बाद घंटों तक जलन जारी रह सकती है। ठंडे पानी के आवेदन से दर्द से राहत मिल सकती है। नाइट्रिक एसिड वह विकल्प है जहां मल को पास करते समय रक्तस्राव और दर्द होता है। दर्द प्रकृति में फाड़, काटने या सिलाई हो सकता है।

9. नैट्रम म्यूर - कब्ज के लिए जब स्टूल को वैकल्पिक दिनों में पारित किया जाता है
ऐसे मामलों में जहां मल को वैकल्पिक दिनों में पारित किया जाता है, नैट्रम मुर वही है जो डॉक्टर मल त्याग को नियमित करने का आदेश देता है। उपस्थित सुविधाओं में मलाशय में कसना, स्मार्टिंग, जलन या गुदा में दर्द होता है।

10. अफीम और चेलिडोनियम माजस - सूखे के लिए, बॉल फॉर्म में हार्ड स्टूल
अफीम और चेलिडोनियम माजस कब्ज के मामलों में अच्छी तरह से काम करते हैं जहां मल कठोर होता है, सूखा होता है और गेंद के समान रूप में पारित होता है। इसके अलावा, अफीम भी कब्ज की दवा है जहां व्यक्ति लंबे समय से मल को पारित करने के लिए जुलाब ले रहा है।

THANK YOU FOR VISTING OUR SITE ANY QUESTION THEN COMMENT NOW.

हाइड्रोसील के लिए होम्योपैथिक दवाएं | Homeopathic Medicines for Hydrocele  link Click Here

Brain Tumor Patients Tratment | ब्रेन ट्यूमर के लिए उपचार Link Click Here

मस्तिष्क में रक्त के थक्के के लिए उपचार | Treatment Of Blood Clot In Mind Link Click HERE

Paralysis के लिए होम्योपैथिक दवाएं , Homeopathic Medicines for Paralysis Link Click Here

हीट थकावट और हीट स्ट्रोक के लिए होम्योपैथी , Homeopathy for Heat Exhaustion, Heat Stroke Link Click Here

फैटी लीवर के लिए होम्योपैथिक उपचार,Homeopathic Remedies for Fatty Liver Linkl Click Here

टाइफाइड के लिए होम्योपैथिक दवाएं,Homeopathic Medicines for TyphoidLink Click Here

वजन घटाने के लिए होम्योपैथिक उपचार , Homeopathic Remedies for Weight LossLink Click Here

कीड़े के काटने और काटने के लिए होम्योपैथिक उपचार,Homeopathic Remedies For Insect Stings & Bites Link Click Here

गुर्दे की पथरी | Kidney Stones, Homeopathic MedicinesLink Click Here

मलेरिया के लिए होम्योपैथिक दवाएं , Homeopathic Medicines for Malaria

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक उपचार , Homeopathic Remedies For Erectile Dysfunction!Link Click Here

बालों के झड़ने के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथी दवाएं,Homeopathy Medicines for Hair Fall Link Click Here

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक उपचार , Homeopathic Remedies For Erectile Dysfunction!Link Click Here

गाउट के इलाज में होम्योपैथिक दवाओं की भूमिका,Homeopathic Medicines in Treating Gout.Link Click Here

खांसी के लिए होम्योपैथिक उपचार,homeopathic remedies for coughsLink Click Here

कब्ज के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक दवाएं,Best Homeopathic Medicines for

 Constipation Link Click Here

मधुमेह के लिए होम्योपैथी,Homeopathy for Diabetes,medicine reasons Link Click Here

पाइल्स के लिए होम्योपैथी उपचार ,Homeopathy Treatment for Piles Link Click Here

What is Vericocele | Varicocele के लिए कारक ,लक्षण,वैरिकोसेले का निदान कैसे करें in homeopathy Link Cick Here

हर्निया के लिए शीर्ष होम्योपैथिक उपचार | Top Homeopathic Remedies for Hernia Link Click Here


एलर्जी के लिए होम्योपैथिक दवाएं | Homeopathic Medicines for Allergy !!!  Link click here

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is Vericocele ???

Homeopathy Treatment for Piles ?