खांसी के लिए होम्योपैथिक उपचार,homeopathic remedies for coughs !!!!!

खांसी के लिए होम्योपैथिक उपचार,homeopathic remedies for coughs !!!!!

एकल उपचार के साथ काम करने में, एक व्यक्ति के विशिष्ट लक्षणों के आधार पर चयन सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। जुकाम उस स्थिति में परिपक्व होने पर लक्षणों में लगातार चयन को बदलता है। जांच करने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व खांसी है। आपकी खांसी का चरित्र होम्योपैथिक उपचार की तुलना में एक निश्चित अंतर कर सकता है। क्या यह आपको रात में मजबूर करता है? क्या यह सूखा या गीला, झुनझुना या घरघराहट, या लगातार बदल रहा है? क्या बलगम नीचे रहता है, आप पर दबाव डालते हैं या आसानी से ऊपर आ जाते हैं? क्या ऊष्मा, ठंड, गति या लेट जाना इसे बढ़ा देता है?


पल्सेटिला: रात की खाँसी जो खाँसने वाले को उठने और पसलियों को पकड़ने के लिए मजबूर करती है। शाम को खांसी सूखी, अस्थिर और निराशा होती है और रात में आपको बार-बार बैठने के लिए मजबूर करती है। सुबह में, यह सूखने लगता है और पीछे हटने के साथ बहुत ही फिट होता है, लेकिन जैसे-जैसे सुबह होती है, गाढ़ा बलगम ढीला हो जाता है। खाँसी के कारण गले में खराश हो जाती है और छाती में खराश पैदा हो जाती है। संबंधित ठंड के लक्षणों में चिपचिपा आंखों में जलन शामिल है, नाक रात में भरी हुई है और सुबह में बह रही है, मामूली बुखार से ठंड लग रही है, बलगम गाढ़ा और हरा है और पल्सेटिला की तरह, लक्षण बहुत परिवर्तनशील हैं। विशिष्ट लोग पल्सेटिला की आवश्यकता के लिए सबसे उपयुक्त हैं। वे and नरम, सौम्य, सौम्य, स्नेही, साथ ही साथ कंजूस, रोने वाले, मूडी, कभी-कभी बचकाने ’और सुरक्षा और बदलते मूड और लक्षणों की गहरी आवश्यकता वाले होते हैं।

नक्स वोमिका: घुटन वाली खांसी एक बेचैनी जुकाम या फ्लू को अत्यधिक ठंडक के साथ उजागर करती है।
खांसी सूखी, तंग और हैकिंग है। यह सांस लेने में दमन करता है और एक गंभीर खटास पैदा करता है और अक्सर एक तेज सिरदर्द होता है। खांसी और अन्य लक्षण आमतौर पर नक्स के ट्रेडमार्क चिड़चिड़ापन और प्रकाश, शोर, आदि के प्रति संवेदनशीलता को प्रेरित करते हैं। लक्षण सुबह में बदतर महसूस करते हैं (संभवतः 3a.m पर शुरू) और ठंडे शुष्क वातावरण में। एक समाप्त झपकी और नम मौसम लक्षणों को थोड़ा कम करते हैं। अत्यधिक ठंडापन ड्राफ्ट को असहनीय बनाता है। ठंड में गर्म जलन पैदा करने वाला बलगम भी हो सकता है जो रात में नाक को अवरुद्ध करता है और गले में खराश होता है जो आपके गले में गांठ को निगलने की कोशिश करने पर कान की ओर दर्द भेजता है। भावनात्मक पक्ष पर, नक्स व्यक्तियों या राज्यों के लिए विशिष्ट विशेषणों में शामिल हैं: प्रतिस्पर्धी, अधीर, आवेगी, महत्वाकांक्षी, आक्रामक, तेज, बेचैन। अधिकता से तनाव एक महत्वपूर्ण कुंजी है, चाहे वह बहुत अधिक काम, भोजन, मस्ती या आत्माओं द्वारा लाया गया हो।

काली बिच: जिद्दी, गैगिंग खांसी। गाढ़ा, रूखा, पीला से हरा, चिपचिपा, कठोर, जिद्दी, बदबूदार बलगम है जो इस उपचार का इलाज कर सकता है। जब आप अपने गले से गाढ़े बलगम को साफ करने की कोशिश करते हैं, तो खांसी जिद्दी, गैगिंग, हैकिंग का दुख है। बलगम नाक में जमा हो जाता है और साइनस को भर देता है, जिससे नाक से टपकना, स्वर बैठना और दर्द होता है, विशेषकर नाक की जड़ में। खांसी अक्सर बहुत सूखी शुरू होती है, लेकिन समय के साथ विशेष रूप से ताजा हवा में चलने के बाद अधिक उत्पादक हो जाती है। जब बलगम रात भर में जमा हो जाता है, तो सुबह जिद्दी हैकिंग, हॉकिंग, गैगिंग और खाँसी के साथ अवरुद्ध नाक मार्ग की पीड़ा होती है। गर्मी, लेकिन गर्म मौसम नहीं, मदद कर सकता है, लेकिन बीयर और सुबह अत्यधिक उत्तेजित हैं।

फास्फोरस: एक कठोर, सूखी, तंग, पकने वाली खाँसी, जो कच्चे गले में दर्द की वजह से होती है। जुकाम फास्फोरस सबसे अच्छा इलाज जल्दी से छाती में जाता है। खांसी शरीर को थरथराती है और छाती के पार सांस लेने और जकड़न का कारण बन सकती है। ठंडी हवा, बात करना और शारीरिक परिश्रम से खांसी आना शुरू हो जाता है। इसके बुखार के लिए एक प्रमुख लक्षण है कोल्ड ड्रिंक की बहुत प्यास जो पेट में गर्म होने के तुरंत बाद उल्टी हो जाती है। स्वर बैठना आमतौर पर इन सर्दी से उत्पन्न होता है, लेकिन यह अतिरेक से स्वरभंग में मदद करता है, विशेषकर गायकों में। फॉस्फोरस सबसे अधिक उत्तेजक, प्रभावशाली अक्सर जीवंत व्यक्तियों के लिए कर सकते हैं जो ऊर्जा समाप्त होने तक दोनों छोर पर मोमबत्ती जलाते हैं; तब उदासी, क्रोध और यहां तक ​​कि उदासीनता भी हावी हो सकती है।

ब्रायोनिया: टांके के दर्द के साथ एक सूखी, हैकिंग, दर्दनाक खांसी - आंदोलन के लिए बदतर। ब्रायोनिया उन बीमारियों से छुटकारा दिलाता है जो धीरे-धीरे दृष्टिकोण करते हैं, बहुत लंबे समय तक, आंदोलन के लिए बदतर होते हैं और जब गर्मी होती है या तेज मौसम परिवर्तन से ठंड लग जाती है। इसकी धीमी गति से चलने वाले फ्लू और जुकाम को सूखापन और शरीर में दर्द से चिह्नित किया जाता है। सूखी हैकिंग खांसी से उरोस्थि में दर्द होता है और आपको विशेष रूप से रात में बैठने के लिए मजबूर करता है। हॉकिंग अंततः बलगम को स्थानांतरित करेंगे। खाने और पीने के रूप में उत्तेजित खाँसी एक गर्म कमरे में जाना होगा। अन्य लक्षणों में हड्डी में दर्द, ठंड लगना, बुखार, ठंडे पानी की बड़ी प्यास, गला सूखना और "मुझे मत छुओ, मुझे अकेला छोड़ना" चिड़चिड़ापन शामिल है।
हेपर सल्फ: ठंड लगने के साथ एक सूखी या तेज खांसी। ठंड और पीला कफ भी इस ठंड पर हावी है और स्प्लिन्टर जैसे गले में खराश के साथ साइनस दबाव हो सकता है। ठंडी शुष्क हवा, चलना, यहां तक ​​कि कवर के नीचे से शरीर के किसी भी हिस्से का संपर्क इस बदलती खांसी को भड़काने के लिए हो सकता है, जो एक कर्कश सूखी कर्कश खाँसी से लेकर ढीली, झुनझुनी / खाँसी खाँसी तक होती है। हेपर सल्फ की जरूरत वाले व्यक्तियों में आंतरिक गर्मी की कमी होती है, वे आसानी से नाराज हो जाते हैं, और असभ्यता या कारणों के प्रति संवेदनशील होते हैं। वे काफी उदास और अत्यधिक चिड़चिड़े हो सकते हैं, खासकर रात में। अत्यधिक सक्रिय नहीं होने के बावजूद, वे जल्दी और आवेगपूर्वक बोल सकते हैं, खा सकते हैं और कार्य कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, यदि ठंड, दर्द और स्पर्श के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है, तो आप हेपर सल्फ की जांच कर सकते हैं, खासकर अगर ठंडी हवा का खतरा महसूस होता है।

नैट्रम म्यूर: एक सूखी गुदगुदी खांसी। ड्रायनेस नट म्यूर के कई अनुप्रयोगों पर आधारित है। इसके जुकाम और जमाव में श्वेत प्रदर के साथ गाढ़ा होने के साथ एक सूखी कच्चापन होता है। गले में गुदगुदी से बंद छाती में खड़खड़ाहट के साथ खांसी होती है। यह विशेष रूप से सुबह में खराब हो सकता है और रात में बिस्तर पर बहुत ही फिट है। खांसी अक्सर एक ललाट सिरदर्द को ट्रिगर करती है जो ऐसा लगता है जैसे कि माथे फट जाएगा। भावनात्मक विमान पर, सूखापन मुहावरेदार हो जाता है क्योंकि नट म्यूर खराब परिचालित तनाव पर लागू होता है- दबा हुआ दुःख, अपमान और दिल की धड़कन। दुःख, चिड़चिड़ापन, गुस्सा, कभी-कभार नींद न आना और सताती यादें हावी हो जाती हैं। शिकायतें खुली हवा, गहरी सांस लेने और तंग कपड़ों के साथ बेहतर होती हैं, और सांत्वना, अधिक भावना, हार्मोनल उतार-चढ़ाव और सूरज की रोशनी (विशेष रूप से सिरदर्द) के साथ खराब हो जाती हैं। निचले होंठ में एक गहरी दरार और नमकीन खाद्य पदार्थों की इच्छा आगे नट म्यूर की आवश्यकता का संकेत देती है।

हमें उम्मीद है कि यह आपकी खांसी को बेहतर तरीके से जानने में मदद करेगा। अन्य खांसी को दूर करने के उपाय पर विचार करने के लिए: ड्रोसेरा, डल्कमारा, जेल्सेमियम, इपेकैक, स्पोंजिया और सल्फर


THANK YOU FOR VISTING OUR SITE ANY QUESTION THEN COMMENT NOW.

हाइड्रोसील के लिए होम्योपैथिक दवाएं | Homeopathic Medicines for Hydrocele  link Click Here

Brain Tumor Patients Tratment | ब्रेन ट्यूमर के लिए उपचार Link Click Here

मस्तिष्क में रक्त के थक्के के लिए उपचार | Treatment Of Blood Clot In Mind Link Click HERE

Paralysis के लिए होम्योपैथिक दवाएं , Homeopathic Medicines for Paralysis Link Click Here

हीट थकावट और हीट स्ट्रोक के लिए होम्योपैथी , Homeopathy for Heat Exhaustion, Heat Stroke Link Click Here

फैटी लीवर के लिए होम्योपैथिक उपचार,Homeopathic Remedies for Fatty Liver Linkl Click Here

टाइफाइड के लिए होम्योपैथिक दवाएं,Homeopathic Medicines for TyphoidLink Click Here

वजन घटाने के लिए होम्योपैथिक उपचार , Homeopathic Remedies for Weight LossLink Click Here

कीड़े के काटने और काटने के लिए होम्योपैथिक उपचार,Homeopathic Remedies For Insect Stings & Bites Link Click Here

गुर्दे की पथरी | Kidney Stones, Homeopathic MedicinesLink Click Here

मलेरिया के लिए होम्योपैथिक दवाएं , Homeopathic Medicines for Malaria

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक उपचार , Homeopathic Remedies For Erectile Dysfunction!Link Click Here

बालों के झड़ने के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथी दवाएं,Homeopathy Medicines for Hair Fall Link Click Here

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक उपचार , Homeopathic Remedies For Erectile Dysfunction!Link Click Here

गाउट के इलाज में होम्योपैथिक दवाओं की भूमिका,Homeopathic Medicines in Treating Gout.Link Click Here

खांसी के लिए होम्योपैथिक उपचार,homeopathic remedies for coughsLink Click Here

कब्ज के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक दवाएं,Best Homeopathic Medicines for

 Constipation Link Click Here

मधुमेह के लिए होम्योपैथी,Homeopathy for Diabetes,medicine reasons Link Click Here

पाइल्स के लिए होम्योपैथी उपचार ,Homeopathy Treatment for Piles Link Click Here

What is Vericocele | Varicocele के लिए कारक ,लक्षण,वैरिकोसेले का निदान कैसे करें in homeopathy Link Cick Here

हर्निया के लिए शीर्ष होम्योपैथिक उपचार | Top Homeopathic Remedies for Hernia Link Click Here


एलर्जी के लिए होम्योपैथिक दवाएं | Homeopathic Medicines for Allergy !!!  Link click here

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is Vericocele ???

Homeopathy Treatment for Piles ?

Best Homeopathic Medicines for Constipation?